सूरजकुंड मेले की तैयारियों का ADC ने लिया जायजा, इस बार 50 से ज्यादा देशों से विदेशी मेहमान आएंगे

सूरजकुंड मेले की तैयारियों का ADC ने लिया जायजा, इस बार 50 से ज्यादा देशों से विदेशी मेहमान आएंगे

फरीदाबाद, 16 जनवरी। सूरजकुंड मेले की नोडल अधिकारी एवं एडीसी अपराजिता ने कहा कि सूरजकुंड मेला अंतरराष्ट्रीय पटल पर प्रदेश सहित पूरे देश की शान है इसलिए इस मेले का आयोजन भव्य एवं विशाल होना चाहिए। इस बार का 36वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेला पूरी दुनिया में भारत का सिग्नेचर फेस्टिवल होगा।

अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता ने यह बात आज सोमवार को सूरजकुंड मेला परिसर में चल रही 36वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट्स मेले की तैयारियों का जायज़ा लेते हुए कही। सूरजकुंड मेले की नोडल अधिकारी एवं एडीसी अपराजिता ने सुरक्षा व्यवस्था, पार्किंग, पेयजल, बिजली सहित तमाम व्यवस्थाओं का बारीकी से जायजा लिया तथा मौके पर उपस्थित सम्बंधित विभाग के अधिकारी/कर्मचारीको जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी तैयारियां फूल-प्रूफ तरीके से पूरी की जाएं। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मेले में पुख्ता इंतजाम किए जाएं। इसके लिए पूरे मेला परिसर में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे समय से लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपस में तालमेल कर इस भव्य आयोजन को सफल बनाएं। मेला परिसर में हर समय डॉक्टरों सहित एम्बुलेंस की पर्याप्त टीमें उपलब्ध हों।

अतिरिक्त उपायुक्त ने मेला परिसर तक आने वाली सड़कों व उनपर लगीं स्ट्रीट लाइटों का मौके पर जाकर निरिक्षण किया। उन्होंने कहा कि पार्किंग पर पुलिस के जवान तैनात हों ताकि ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न न हो सकें। एडीसी ने मेला परिसर की बड़ी चौपाल का विस्तार करने के लिए चल रहे कार्य का मुआयना किया तथा चौपाल पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मचान स्थापित करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने बताया कि इस बार का मेला भव्य और बेहतरीन होगा और जी-20 के सभी देशों के राजदूत भी इस मेले में शिरकत करेंगे। ऐसे में मेले की तैयारियों को लेकर प्रशासन व सरकार द्वारा सभी तैयारियां और अधिक बेहतरीन ढंग से की जा रही हैं। इस बार के मेले में कुल मिलाकर 50 से ज्यादा देशों से विदेशी मेहमान आएंगे। ऐसे में हमें उनके रुकने सहित सभी व्यवस्थाएं उसी ढंग से करनी होंगी। उन्होंने बताया कि इस बार के मेले के थीम स्टेट पूर्वोत्तर के सभी आठ स्टेट होंगे। उन्होंने बताया कि मेले में एक हजार से ज्यादा स्टाल तैयार किए गए हैं ऐसे में इतने ही क्राफ्ट्समैन इस मेले में शिरकत करेंगे। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी तैयारियां समय से पूरी कर लें।

इस अवसर पर डीसीपी नितीश अग्रवाल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, टूरिज्म के एजीएम हरविंदर, बिजली व इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

47

No Responses

Write a response