फरीदाबाद में अगले महीनें होगा 'सांसद खेल महोत्सव', जानिए खिलाडी कैसे करें आवेदन?

फरीदाबाद में अगले महीनें होगा ‘सांसद खेल महोत्सव’, जानिए खिलाडी कैसे करें आवेदन?

फरीदाबाद, 20 फरवरी। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि सांसद खेल महोत्सव का उद्देश्य लोकसभा क्षेत्र के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में छिपी हुई प्रतिभाओं को बेहतरीन मंच प्रदान करना है। ऐसे में मेरा आह्वान है कि प्रत्येक खिलाड़ी इस खेलकूद प्रतियोगिता में भागीदारी करें। उन्होंने कहा कि यह सांसद खेल महोत्सव अब 10 मार्च से 12 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। होली के त्यौहार की वजह से इस तिथि को एक दिन आगे बढ़ाया गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री सोमवार को लघु सचिवालय के छठे तल स्थित कांफ्रेस हाल में अधिकारियों व उद्योगिक एसोसिएशनों के पदाधिकारियों की मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।

मीटिंग में संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस खेल महोत्सव को इस बार भव्य तरीके से आयोजित किया जाएगा और पिछले सालों की अपेक्षा दोगुने खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि इस बार खेलों की संख्या 13 कर दी गई है और इनमें प्रतियोगिताएं भी बढ़ा दी गई हैं। ऐसे में खिलाड़ियों की संख्या छह हजार से ज्यादा करने का लक्ष्य रखा जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए स्थान, नोडल अधिकारी व अन्य व्यवस्थाएं समय से पूरी की जाएं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गेम के साथ उसकी एसोसिएशन को भी जोड़ा गया है। केंद्रीय राज्यमंत्री ने बताया कि इस बार की सांसद खेल महोत्सव में एथलेटिक्स में पहले सात इवेंट थे। वहीं अब इन्हें दस कर दिया गया है। इनमें 100 मीटर दौड़, 400 मीटर दौड़, 1500 मीटर, 5000 मीटर, लोंग जंग, ट्रिपल जंप, हाई जंप, रिले रेस (4 गुणा 100 व 4 गुणा 400 मीटर) शामिल हैं। वहीं थ्रो में शॉटपुट व जैवलिन थ्रो की प्रतियोगिता रहेगी।

इसके अलावा फुटबाल, बास्केटबाल, वालीवाल, हॉकी, खो-खो, कबड्डी नेशनल, कबड्डी सर्किल, बैडमिंटन, रस्साकस्सी, पैरा बैडमिंटन, बॉक्सिंग, कुश्ती, टेबल टैनिस खेल प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस बार ग्रामीण क्षेत्रों से भी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से पहले शनिवार को एक मैराथन भी जागरूकता के लिए आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि यह खेल महोत्सव आम लोगों को खेलों के साथ जोडऩे का बहुत बड़ा माध्यम है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि इस खेल महोत्सव में अंडर-14, अंडर-19 व उसके उपर के खिलाड़ियों के वर्ग को शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी खिलाड़ी हडल एप पर 4 मार्च से पहले अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा सेक्टर-12 में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्थित डीएसओ कार्यालय में भी खिलाड़ी अपना आवेदन दे सकते हैं।

मीटिंग में उपायुक्त फरीदाबाद विक्रम सिंह, पलवल जिला उपायुक्त नेहा सिंह, फरीदाबाद की अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, केंद्रीय राज्यमंत्री के सचिव किरनपाल खटाना, डीएसओ देवेंदर सिंह, एसीपी सत्यपाल यादव, एसडीएम बडखल पंकज सेतिया, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राकेश गौतम, डीएलएफ एसोसिएशन के अध्यक्ष जेपी मल्होत्रा सहित अन्य उद्योग संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

35

No Responses

Write a response