फरीदाबाद पहुंचे CM मनोहर लाल, बल्लभगढ़ में लगभग 40 करोड़ की 3 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

फरीदाबाद पहुंचे CM मनोहर लाल, बल्लभगढ़ में लगभग 40 करोड़ की 3 परियोजनाओं का किया उद्घाटन

फरीदाबाद, 2 मार्च – हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने वर्ष 2014 में जब सत्ता संभाली थी तो एक संकल्प लिया था कि हर विधानसभा क्षेत्र में समान विकास करवाएंगे। 8 वर्ष के कार्यकाल में हमारी सरकार ने बिना भेदभाव के प्रदेश की हर विधानसभा में नई-नई परियोजनाओं की सौगात दी है। उन्होंने कहा कि यह काल ऐसे शासन के तौर पर जाना जाएगा जब व्यवस्था में सुधार हुए। विवादों का समाधान हुआ। मुख्यमंत्री गुरुवार को बल्लभगढ़ विधानसभा में 39 करोड़ 70 लाख की लागत से तैयार तीन परियोजनाओं के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 11 करोड़ रुपये की धनराशि से बने बल्लभगढ़ के उपमंडलीय कार्यालय परिसर, लगभग 27 करोड़ रुपये की धनराशि से बने स्वर्गीय श्रीमती सुषमा स्वराज कन्या महाविद्यालय और लगभग एक करोड़ 70 लाख रुपये की धनराशि से रानी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौदर्यकरण कार्य का उद्घाटन किया। उन्होंने स्वयं उपमंडलीय कार्यालय परिसर का दौरा किया और कहा कि यह उपमंडलीय कार्यालय, जिला उपायुक्त के लघु सचिवालय के बराबर बन गया है। उन्होंने कहा कि राजा नाहर सिंह का बल्लभगढ़ से अनूठा रिश्ता है। इस शहर में स्थापित रानी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौदर्यकरण का कार्य ऐतिहासिक दृष्टि से भी बहुत अच्छा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में विकास की होड़ लगी हुई है। इस बार प्रदेश के लिए 1 लाख 83 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। हमने बजट में कहा है कि जिस क्षेत्र की जो भी डिमांड हैं, उसे पूरा किया जाएगा। अगर नई डिमांड भी आएगी तो उन्हें भी पूरा करेंगे। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की जनता मेहनती है। तभी हरियाणा देश के 19 बड़े राज्यों में अग्रणी राज्य है। यहां प्रति व्यक्ति आय सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हाल ही के दिनों में आंकड़ें आए हैं कि देश में सबसे ज्यादा प्रति व्यक्ति जीएसटी कलेक्शन हरियाणा का है।

हरियाणा की साख पूरे देश में बेहतर

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा की साख देशभर में बेहतर है, तभी देश ही नहीं दुनिया के लोग लाइन लगाकर हमें पैसा देने के लिए खड़े हैं। प्रदेश की साख की वजह से ही आज 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर पैसा मिल रहा है जबकि दूसरे प्रदेशों की हालत ऐसी है कि उन्हें 10 प्रतिशत ब्याज दर पर भी पैसा नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि उद्योग हरियाणा में आने के लिए तैयार हैं। निरंतर नई-नई कंपनियां स्थापित हो रही हैं। इंग्लैंड के पूर्व प्रधानमंत्री श्री टोनी ब्लेयर ने भी उनसे मुलाकात की और कहा कि हरियाणा में प्रगति बहुत हो रही है, इंग्लैंड के बहुत से लोग यहां निवेश करना चाहते हैं।

गैंगस्टर, नशा तस्करों पर किया प्रहार

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने मंथली लेने वालों पर, हफ्ता लेने वालों पर निरंतर आप्रेशन चलाया है। गैंगस्टर और नशा तस्करों पर प्रहार किया है और उनकी अवैध संपत्तियों पर बुल्डोजर चलाए हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने ऐसे गैंगस्टर व अवैध कामों में लिप्त करीब 350 लोगों की कमर तोड़ी है और उनकी संपत्तियों पर बुल्डोजर चलवाए हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने भ्रष्टाचार, क्राइम और जाति आधारित राजनीति पर भी प्रहार किया है। आज योग्यता के आधार पर लोगों को सरकारी नौकरियां मिल रही हैं। इसके अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर भी कार्य किया है। गरीब को आमदनी बढ़ाकर उसे पैरों पर खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है। अभी तक मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत 36 हजार लोगो को लोन दिलवाया गया है। आने वाले दिनों में 2 लाख लोगों को इस योजना के अंतर्गत लोन दिलवाने का लक्ष्य रखा गया है। 

परिवार पहचान पत्र से बनी 3 लाख लोगों की स्वतः पेंशन

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने गरीब व पिछड़े की संभाल की है। पहले योजनाओं का लाभ उठाने के लिए गरीब व जरुरतमंदों को धक्के खाने पड़ते थे लेकिन उन्होंने जमीन से जुड़कर काम किया। प्रदेश के 72 लाख परिवारों का डाटा जुटाया और परिवार पहचान पत्र बनाया। अब लोगों को पेंशन बनवाने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ते। स्वयं पेंशन बन रही है, पीपीपी के माध्यम से प्रदेश में 3 लाख लोगों की पेंशन बनी है। जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये है, ऐसे 12 लाख राशन कार्ड बनाए गए हैं। केंद्र सरकार द्वारा बनाई गई आयुष्मान योजना के अंतर्गत 1 लाख 20 हजार आय के 15 लाख परिवार आए थे लेकिन उन्होंने चिरायु योजना शुरू की और 1 लाख 80 हजार रुपये आय वाले परिवारों को इस योजना में शामिल किया। इससे 14 लाख परिवारों को 5 लाख रुपये तक के ईलाज की सुविधा दी गई। अब प्रदेश में कुल 29 लाख परिवार हैं, जो आयुष्मान व चिरायु योजना के अंतर्गत कवर हो रहे हैं। इसके साथ-साथ बजट में हमने चिरायु योजना में 3 लाख आय वाले परिवारों को भी 1500 रुपये लेकर जोड़ने की घोषणा की है। 

काम बहुत किए और अभी बहुत करने भी बाकि

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमने बहुत काम किए हैं और भविष्य में अभी बहुत से काम करने भी बाकि हैं। उन्होंने कहा कि जनता उनके साथ डटकर खड़ी है। उन्होंने कहा कि विकास का जो भी काम अधूरा है, उन्हें बताएं, आम जनता के लिए हर विकास कार्य को किया जाएगा।

मोदी और मनोहर के राज में हुआ खूब विकास- केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि 2014 से 2023 तक फरीदाबाद लोकसभा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल व प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जमकर विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने कहा कि 2005 से 2014 तक कांग्रेस और यूपीए की सरकार थी, यदि इस दौरान फरीदाबाद लोकसभा के विकास कार्यों का हिसाब निकाला जाए तो कांग्रेस की सरकार कहीं नहीं टिकेगी। उन्होंने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को भी बधाई दी कि वे विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील हैं। श्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि 2014 से पहले फरीदाबाद में सड़कों, हाईवे, स्कूल व अस्पतालों की कैसी हालत थी लेकिन आज नई सड़कें बन रही हैं, हाईवे निकाले जा रहे हैं, बेटियों के लिए कॉलेज खुल रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का ईमानदार नेतृत्व है, जो देश व प्रदेश निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ रहा है। वर्ष 2027 तक भारत जर्मनी और जापान को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा और देश में मोदी व मनोहर की जोड़ी ने विकास और सुशासन दिया है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हो रहा निरंतर विकास- परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में निरंतर विकास हो रहा है। राजा नाहर सिंह की ऐतिहासिक नगरी में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मिनी सचिवालय की सौगात दी है, जो अपने आप में बड़ी बात है। इसके साथ-साथ बेटियों के लिए लगभग 27 करोड़ रुपये की धनराशि से स्वर्गीय श्रीमती सुषमा स्वराज कन्या महाविद्यालय और रानी की छतरी के जीर्णोद्धार एवं सौदर्यकरण कार्य का उद्घाटन किया है। इन सभी कार्यों के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निरंतर विकास परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं और भविष्य में भी यह सिलसिला इसी तरही जारी रहेगा। उन्होंने बल्लभगढ़ में लगने वाले 3 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक पर फुट ओवरब्रिज बनाने या अन्य समाधान निकालने की मांग भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखी।

इससे पूर्व भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, विधायक नरेंद्र गुप्ता, विधायक राजेश नागर,  विधायक नयन पाल रावत, महिला आयोग के चेयरमैन रेनू भाटिया, पुर्व मेयर सुमन बाला, अजय गौड़, संदीप जोशी, राजेंद्र बिसला, रविंद्र राजू, टिपर चंद शर्मा व अन्य अतिथि मौजूद रहे।

34

No Responses

Write a response