पुलिस और FMDA ने मिलकर तैयार की फरीदाबाद को जाममुक्त बनाने की रुपरेखा

पुलिस और FMDA ने मिलकर तैयार की फरीदाबाद को जाममुक्त बनाने की रुपरेखा

फरीदाबाद: डीसीपी मुख्यालय नीतीश कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में आज फरीदाबाद पुलिस और एफएमडीए की बैठक आयोजित की गई जिसमें शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए एक नई पहल शुरू की गई है जिसके तहत सबसे पहले एनआईटी एरिया में पार्किंग स्थल निर्धारित करके वाहनों को पार्किंग स्थान पर खड़ा करने तथा अवैध पार्किंग में खड़े वाहनों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा वहां से टॉ करके अलग स्थान पर ले जाकर मार्किट में जाम से निजात दिलाई जाएगी। इस बैठक में एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार ने जाम से निजात दिलाने के लिए कई सुझाव पेश किए।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि इस बैठक में फरीदाबाद पुलिस तथा एफएमडीए के उच्च अधिकारियों ने हिस्सा लिया और शहर को जाम मुक्त बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की। इसके अनुसार सबसे पहले एनआईटी एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए 14 पार्किंग स्थलों का निर्धारण किया गया है जिसमें दशहरा ग्राउंड, एमसीएफ बूस्टर, प्रेस कॉलोनी, सीपीडब्ल्यूडी, रिहैबिलिटेशन लैंड और एमसीएफ की जमीन पर बने कई स्थान शामिल है। निर्धारित की गई इन पार्किंग स्थलों पर साफ सफाई करके वहां पर जमीन को समतल किया जाएगा और वहां पर टाइल बिछाकर जमीन को पक्का किया जाएगा ताकि वाहन आसानी से खड़े हो सके। 

इसके अलावा वहां पर लाइट व कैमरों की व्यवस्था की जाएगी ताकि किसी भी प्रकार की चोरी की आशंका को खत्म किया जा सके। इसके साथ ही वहां पर नए रास्तों का निर्माण किया जाएगा ताकि वाहनों के आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी न हो। इसके साथ ही एनआईटी नंबर 1 व नंबर 5 की मार्केट ने वाहनों को पार्किंग स्थल पर ही खड़ा करके अंदर पैदल जाने करने की व्यवस्था की जाएगी ताकि मार्केट में किसी भी प्रकार का ट्रैफिक जाम न लगे। 

यात्रियों को मार्केट के अंदर फेरी सर्विस मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि यात्रियों को भी पैदल चलने में ज्यादा परेशानी का सामना ना करना पड़े। अवैध पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को वहां से ले जाकर अलग स्थान पर खड़ा करने के लिए दो यार्ड बनाए जाएंगे जिसमें दशहरा ग्राउंड और कोयला ताल का नाम शामिल है। फरीदाबाद पुलिस व एफएमडीए द्वारा जल्द ही यह पार्किंग व्यवस्था तैयार की जाएगी जिसके पश्चात मार्केट में ट्रैफिक से निजात मिलेगी तथा यात्रियों को आवागमन में सुविधा होगी। धीरे-धीरे यह व्यवस्था पूरे फरीदाबाद में लागू करके ट्रैफिक व्यवस्था को सदृढ़ किया जाएगा।

43

No Responses

Write a response