फरीदाबाद: लिंग जांच करने वालों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही, DC ने अधिकारियों को दिए निर्देश

फरीदाबाद: लिंग जांच करने वालों के खिलाफ करें सख्त कार्यवाही, DC ने अधिकारियों को दिए निर्देश

फरीदाबाद, 05 अप्रैल। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि भ्रूण हत्या व लिंग जांच करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। वहीं जिला फरीदाबाद में बेहतर लिंगानुपात करने के लिए सुझाव सांझे किए गए। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में अधिक लिंगानुपात तथा कम लिंगानुपात वाले क्षेत्रों को चिन्हित करके वहां के लोगों को पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आपसी तालमेल कर जन प्रतिनिधियों की भागीदारी करके जागरूक करें। डीसी विक्रम ने कहा कि कहा कि गर्भ में कन्या भ्रूण हत्या हमारे समाज पर एक कलंक है और इसका जड़ मूल से खत्म करने के लिए हमें सक्रियता से प्रयास करने चाहिए। विक्रम सिंह ने आज बुधवार को जिला में “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” योजना के अंतर्गत होने वाली विभिन्न गतिविधिओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

डीसी विक्रम सिंह ने सीएमओ डॉ. विनय गुप्ता व डिप्टी सीएमओ डॉ. मान सिंह को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि भ्रूण हत्या व लिंग जांच करने वालों के खिलाफ उचित कार्यवाही करें। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मिल कर ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त-से-सख्त कार्यवाही करें। अवैध लिंग जांच में लिप्त अपराधियों को पकड़ने के लिए जनमानस की सहभागिता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से मुखबिर योजना लागू की गई है, इसके अंतर्गत गुप्त तरीके से इस कार्य में लगे लोगों की सूचना देकर रंगे हाथों पकड़ने के लिए एक गुप्तचर, एक मिथ्या ग्राहक, और एक सहायक की टीम मिलकर योजना बनाकर कार्य करती है।

डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला की सभी पंचायतो और शहर में वार्ड स्तर पर में बढ़ते और घटते लिंगानुपात के आकड़ो की सूचि बनाकर लगाई जाए। जहां लिंगानुपात का आकड़ा सबसे कम हो, वहां विभाग द्वारा जांच कराई जाए। वहीं गर्भवती महिलाओं को व उनके परिवारों को भ्रूण हत्या को रोकने बारे अधिक-से-अधिक भागीदारी सुनिश्चित करके जागरूक करें। वे गर्भवती महिलाओं की प्रभावी ट्रेकिंग एवं संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने की ओर विशेष कार्य योजना तैयार कर इस क्षेत्र में नवाचार करें। अवैध लिंग जांच व पीएनडीटी नियमों की उलंधना करने वालें सैन्टरों के खिलाफ जिला में सख्त कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। सभी सेंटरों को पीएनडीटी एक्ट के अनुसार सारी हिदायतें पूरी करनी होंगी। डीसी विक्रम ने कहा कि लिंगानुपात में प्रदेश में जिला 14 वें नम्बर पर है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी आपसी तालमेल करके इस योजना के तहत जिला फरीदाबाद में बेहतर क्रियान्वयन के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली तैयार करके प्रदेश में नम्बर वन आने के लिए जिम्मेदारी से कार्य करें। 

बैठक में एडीसी अपराजिता, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, पीएनडीटी के स्टेट कोर्डिनेटर जीएल सिंगल, एसीपी मोनिका, सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, डिप्टी सीएमओ डॉ मान सिंह, तहसीलदार नेहा सारण, पीओआईसीडीएस मीनाक्षी चौधरी, सीडीपीओ डाक्टर मंजु श्योरान सहित शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

67

No Responses

Write a response