Faridabad: पटाखे जैसी आवाज निकालने वाली बुलेट का कटा 33 हजार का चलान, बुलेट भी जब्त

Faridabad: पटाखे जैसी आवाज निकालने वाली बुलेट का कटा 33 हजार का चलान, बुलेट भी जब्त

पुलिस द्वारा बार-बार चेतावनी देने के बावजूद भी कुछ बुलेट चालक सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं, जिसकी वजह से ट्रैफिक पुलिस ने भी अब सख्ती बरतना शुरू कर दिया है, बुलेट में पटाखे बजाते हुए जा रहे एक बुलेट चालक को फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने बाटा चौक पर पकड़ लिया और 33 हजार रूपये का चालान काट दिया, चालान काटने के बाद बुलेट को इम्पाउंड करके थाने भेज दिया। पटाखे वाली बुलेट का चालान काटने के लिए 28 सितंबर से फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाया है.

ट्रैफिक पुलिस के सब इंस्पेक्टर ( SI ) जय भगवान ने मीडिया से बात करते हुए बताया, “बुलेट वाले साइलेंसर बदलवाकर पटाखे जैसी आवाज निकालने वाले साइलेंसर लगवा लेते हैं, इससे पब्लिक को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इसलिए ऐसी बुलेट वालों के चालान काट रहे हैं ताकि लोग सतर्क हो जाएँ और सायलेंसर न बदलवाएं। SI जय भगवान् ने कहा, अगर बुलेट में ओरिजिनल साइलेंसर नहीं होगा तो चालान भी कटेगा और गाड़ी इम्पाउंड भी की जाएगी। 

आपको बता दें कि 2 दिन पहले डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल ने ट्रैफिक पुलिस को ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने का  आदेश दिया था, जिसके तहत ट्रैफिक पुलिस साइलेंसर मॉडिफाई करवाके पटाखे छोड़ने वाले बुलेट को इंपाउंड करेगी और ऐसा करने वाले मैकेनिक के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि डीसीपी ट्रैफिक नीतीश कुमार अग्रवाल के दिशानिर्देश तथा एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार के मार्गदर्शन में ट्रैफिक पुलिस द्वारा यह अभियान चला जा रहा है, कई बुलेट मोटरसाइकिल चालक अपने मनोरंजन के लिए बुलेट का साइलेंसर मॉडिफाई करवाकर उससे पटाखे छोड़ते हैं जिसकी वजह से आमजन को तो परेशानी होती ही है इसके साथ पर्यावरण में ध्वनि प्रदूषण को भी बढ़ावा मिलता है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि कंपनी का लगाया हुआ साइलेंसर ही उपयोग करें अन्यथा उनके वाहन को इंपाउंड करके उन्हें आर्थिक दंड से दंडित किया जाएगा।

7

No Responses

Write a response