अमृता हॉस्पिटल में DC ने 'अमृता-संकल्प जनरल ड्यूटी असिस्टेंट ट्रेनिंग सेंटर' का किया उद्घाटन

अमृता हॉस्पिटल में DC ने ‘अमृता-संकल्प जनरल ड्यूटी असिस्टेंट ट्रेनिंग सेंटर’ का किया उद्घाटन

फरीदाबाद, 28 सितंबर। अमृता-संकल्प सामान्य कर्तव्य सहायक प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन आज फरीदाबाद के अमृता अस्पताल में फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह (आईएएस), द्वारा माता अमृतानंदमयी मठ के उपाध्यक्ष और अध्यक्ष अमृता विश्व विद्यापीठम, संपूज्य की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा और भाजपा नेता टिपर चंद शर्मा भी उपस्थित थे।

डीसी विक्रम ने कहा की फरीदाबाद में अमृता अस्पताल की शुरुआत के साथ, यह उत्तर भारत के लिए एक ‘गेम चेंजर’ है क्योंकि इस क्षेत्र में कई लाभ आएंगे। ऐसी ही एक बात है। लोगों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना जिससे क्षेत्र में और उसके आसपास कौशल शक्ति का विकास होगा और इस तरह जीवन स्तर में वृद्धि होगी।

उन्होंने बताया कि यह केंद्र पूरी तरह सुसज्जित व्यावहारिक और डिजिटल लर्निंग लैब में जनरल ड्यूटी असिस्टेंट (जीडीए) प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करेगा। पाठ्यक्रम छात्रों को 210 घंटे का जीवन कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान करेगा।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वामी निजामृतानंद जी ने कहा, “जिस तरह एक मां अपने बच्चे की देखभाल करती है, उसी तरह अम्मा न केवल यह सुनिश्चित करती है कि उसके सभी बच्चे न केवल स्वस्थ हों बल्कि अच्छी तरह से पोषित और पोषित हों। यह केंद्र किस दिशा में एक कदम आगे है। अम्मा की ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने की दृष्टि”।

अमृता संकल्प परियोजना कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से अमृता विश्व विद्यापीठम की एक पहल है। इस केंद्र में दो अनुभवी प्रशिक्षक हैं जो प्रत्येक में 35 छात्रों के दो बैचों को सुसज्जित करते हैं। कक्षाएं सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक चलेंगी। निकट भविष्य में, यह केंद्र एनएसडीसी द्वारा निर्धारित गृह स्वास्थ्य सहयोगी प्रमाणन पाठ्यक्रम भी प्रदान करेगा।

5

No Responses

Write a response