पानी बहुत कीमती है, इसका दुरूपयोग नहीं करना चाहिए: कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय मंत्री

पानी बहुत कीमती है, इसका दुरूपयोग नहीं करना चाहिए: कृष्णपाल गुर्जर, केंद्रीय मंत्री

फरीदाबाद, 23 सितंबर। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 72वें जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत जल संरक्षण को लेकर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जसाना में जल संरक्षण रैली में भाग लिया और गांव तिलपत में हर घर नल से जल योजना के तहत गांव के लोगों को जल संरक्षण के बारे जागरूक किया। 

उन्होंने कहा कि जल के बगैर कुछ नहीं है जब तक हम जल की बचत नहीं रोकेंगे पानी के दुरुपयोग को नहीं रोकेंगे पानी नहीं बचेगा। हमें पानी की एक-एक बूंद को बचा कर रखना है। सेवा पखवाड़ा के तहत जनहित के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम जैसे ब्लड डोनेशन कैंप, हेल्थ चेकअप कैंप, पौधारोपण, जल बचाओ अभियान, हर घर नल से जल योजना जैसे कार्यक्रम पूरे देश में चल रहे हैं। मोदी जी की स्कीम है हर घर में नल और नल में जल यह कोई छोटी मोटी स्कीम नहीं है पांच लाख करोड़ की स्कीम है अब तक देश में छह करोड़ घरों में नल के कनेक्शन लग चुके हैं। 

घर में नल हो और नल में जल ना हो तो नल का क्या फायदा। हमें पानी के दुरुपयोग से बचना है। पानी बहुत कीमती है। पानी हमें प्रकृति से मिला है। जल को कैसे बचाया जाए इसके लिए जन जागरण अभियान काफी समय से चल रहा है, लेकिन हम लोग अपने उत्तरदायित्व को नहीं समझते कि हमें जल को कैसे बचाना है। अगर किसी को कोई चीज मुफ्त मिलती है तो उस चीज का दुरुपयोग और अधिक हो जाता है। पानी की कीमत वही समझ सकता है जिसको पीने का पानी नहीं मिलता पानी बचाने के लिए हमें अपनी सोच को बदलना होगा नहीं तो आने वाली पीढ़ियों के लिए पानी बचेगा ही नहीं।

उन्होंने कहा कि मोदी जी ने संकल्प लिया है कि आने वाले 25 सालों को देश के लिए अमृत काल के रूप में मनाएंगे हम देश के लिए काम करेंगे और जब हम आजादी का सोमवार साल मनाएंगे तब मेरा भारत दुनिया का सबसे सर्वश्रेष्ठ देश होगा। मोदी जी देश को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए आने वाले 25 सालों के बारे में सोच रहे हैं क्या हमें अपनी आने वाली पीढ़ियों के बारे में नहीं सोचना चाहिए उनके लिए पानी नहीं बचाना चाहिए घर में पानी को व्यर्थ ना बहाएं जितना हो सके पानी को बचाएं सरकार योजनाएं तो बनाती है लेकिन हम उसमें अपनी जनभागीदारी नहीं निभाते।

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे भी जल संरक्षण का हिस्सा बनकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। सरकार की कोई भी जन कल्याणकारी योजना आम जन भागीदारी और जागरूकता से ही सही रूप से क्रियान्वित होती है। साथ ही घर-घर जाकर पानी की बर्बादी को रोकने के साथ पानी बचाव के लिए सबको जागरूक करे।

इस अवसर पर सरपंच विनोद नागर, चरन सिंह,  अध्यक्ष बलजीत नंबरदार, सोताश अधाना, कर्ण सिंह  बोहरा, सुखबीर सूबेदार, जगबीर अधाना, नाथी सिंह, चंद्रपाल, बिजेंदर, रूपचंद, प्रताप, सतपाल, प्राचार्य डॉ. रीना कुमारी, ऋतु चावला, रीना, शशि रंजना, अनीता, योगेश शर्मा, अमित छाबड़ा, श. रवि डांगी सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

2

No Responses

Write a response