फरीदाबाद में लगा रोजगार मेला, 5 दर्जन युवाओं को कम्पनी में नौकरी के लिए सौंपे गए ऑफर लेटर

फरीदाबाद में लगा रोजगार मेला, 5 दर्जन युवाओं को कम्पनी में नौकरी के लिए सौंपे गए ऑफर लेटर

फरीदाबाद, 29 सितंबर। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि बेरोजगारो को रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने आज पांच दर्जन युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में नौकरी के लिए ऑफर लेटर सौंपे और कहा कि युवा थ्री डी सिस्टम पर कार्य करेंगे तो देश जल्द ही निश्चित तौर पर विश्व में शक्तिशाली राष्ट्र होगा। 

भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत आज वीरवार को फरीदाबाद सेक्टर 12 स्थित कन्वेंशन हाल में हरियाणा रोजगार विभाग द्वारा आयोजित रोजगार मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित युवाओं को सम्बोधित कर रहे थे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने अपने संबोधन में कहा कि भारत युवाओं का देश है। हर साल कॉलेजों से हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ाई करके निकलते हैं। तो उनको हम बेरोजगार नहीं रख सकते। उनको रोजगार देना हमारी प्राथमिकता है। दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बच्चों के लिए कौशल मंत्रालय अलग से खोला है।  ताकि हम बच्चों को उनकी क्षमता के अनुसार उनको हुनरमंद बना  सके। कंपनियों को जैसे स्किल की जरूरत है वैसी स्किल हम बच्चों को देंगे और उनको रोजगार के लायक बनाएंगे। बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उनको हुनरमंद बनाने के लिए देश भर में स्किल डेवलपमेंट के कार्य चल रहे हैं। हरियाणा के माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहल से हरियाणा में पहली स्किल यूनिवर्सिटी 1000 करोड़ की लागत से जिला पलवल के दुधौला गांव में तैयार की गई है। जहां से बच्चे हुनर लेके निकलेंगे। हमें जरूरत है आज बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ उद्योगों के अनुसार भी हुनर मंद बनाने की। ताकि शिक्षा प्राप्ति के बाद कोई बेरोजगार न रहे। हमारी केंद्र व राज्य की सरकारें रोजगार के अवसर बढ़ाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही हैं।

डीसी विक्रम ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में मण्डल रोजगार कार्यालय द्वारा रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। हरियाणा सरकार के फैसले के अनुसार प्राइवेट और निजी क्षेत्र में हरियाणा प्रदेश के युवाओं को 75 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित किया जा रहा है। रोजगार मेले में लगभग 50 निजी नियोजकों द्वारा भाग लिया गया है।उन्होंने कहा कि रोजगार  विभाग में पंजीकृत बेरोजगार प्रार्थियों, जिला के सभी आई०टी०आई, महाविद्यालय में पढ़ चुके प्रार्थियों को रोजगार दिलाने का प्रयास किया गया।  है। इस मेले में लगभग 800 रिक्तियां प्राप्त हुई है। जिसमें कि मेले में भाग लेने वाले प्रार्थियों को रोजगार दिलाने के भरसक प्रयास किये जा रहे हैं।

मण्डल रोजगार अधिकारी श्रीमती सुनीता यादव ने कहा कि रोजगार मेले का उद्देश्य बेरोजगार युवा एवं युवतियों को निजी नियोक्ताओं के पास रोजगार उपलब्ध कराना है। इस मेले के आयोजन में सभी पंजीकृत प्रार्थियों को रोजगार दिलाने के लिए प्रयास किये जायेंगे। जिन प्रार्थियों को आज इस मेले में रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं हो पाते वे प्रार्थी हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई सक्षम योजना के तहत स्नातकोत्तर / स्नातक/ 12वीं पास अपना नाम रोजगार विभाग में पंजीकृत / सक्षम स्कीम के अधीन करवा कर भत्ता एवं मानदेय प्राप्त कर सकते हैं। अतः उन प्रार्थियों को रोजगार कार्यालय में जाकर स्कीम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं तथा जो प्रार्थी कौशल प्रशिक्षण करना चाहते हैं। उसकी जानकारी भी रोजगार विभाग द्वारा दी जाती है। उन्होंने आगे बताया कि 10वीं व 12वीं पास प्रार्थियों को विभिन्न कालेजों में प्रवेश लेने के लिए समय पर समय पर रोजगार अधिकारियों द्वारा कैरियर से सम्बन्धित काउन्सलिन्ग की जाती है। जिन प्रार्थियों का रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करवाये 03 वर्ष हो चुके हैं। उनको हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई प्रत्येक वर्ष मास नवम्बर के 01 नवम्बर से 30 नवम्बर तक बेरोजगारी भत्ता दिया जाता है। जिनकी जानकारी प्रार्थी रोजगार कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। अतः मेले में भाग लेने वाले सभी प्रार्थी इस मेले का लाभ अधिक से अधिक लाभ उठायें।

जीएम डीआईसी ईश्वर सिंह यादव ने रोजगार मेले में आए मेहमानों और उद्योगो के प्रतिनिधियों तथा बेरोजगारो का स्वागत कर आभार व्यक्त किया। रोजगार मेले में लगभग पांच दर्जन युवाओं को विभिन्न कम्पनियों में नौकरी के लिए आफर लैटर भी दिए। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर को स्मृति चिन्ह देकर भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डीसी विक्रम,डिप्टी  लेबर कमीशनर अजय पाल डूडी, जीएम डीआईसी ईश्वर सिंह, मण्डल रोजगार अधिकारी श्रीमती सुनीता यादव, आईएमटी फरीदाबाद के प्रेजिडेंट प्रमोद राणा सहित अन्य कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

8

No Responses

Write a response