Faridabad News: फरीदाबाद के युवाओं को अब मतदाता सूची में नाम शामिल कराना हुआ आसान, जानिए विस्तार से

Faridabad News: फरीदाबाद के युवाओं को अब मतदाता सूची में नाम शामिल कराना हुआ आसान, जानिए विस्तार से


फरीदाबाद, 20 सितम्बर। डीसी कम जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम ने कहा भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार निर्वाचन पंजीयन अधिकारी अधिक से अधिक नए मतदाताओं को  शामिल करें और सभी मतदाताओं की वोटर लिस्ट के साथ मतदाता का आधार नम्बर जोड़ने के लिए भी अधिक से अधिक जागरूकता अभियान चलाए। 

इस कार्य के लिए फरीदाबाद जिला मे 50 नए बूथ भी बनाए गए हैं। शिक्षा,जिला विकास एवं पंचायत विभाग,जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग,जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग व जिला सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी जिला निर्वाचन विभाग के साथ बेहतर तालमेल करके क्रियान्वित करना सुनिश्चित करें। डीसी विक्रम आज मंगलवार को यह दिशा-निर्देश पंजीयन अधिकारियों को विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित मंत्रणा बैठक में दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला मे 18 वर्ष या इससे अधिक आयु के युवाओं को अब मतदाता के तौर पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए साल में चार तिथियों के आधार पर मौके मिलेंगे। भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को आधार तिथि मानकर वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि देश के युवाओं को अब वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने के लिए साल में चार तिथियों को आधार मानकर रजिस्ट्रेशन का मौका मिलेगा।

आपको बता दें इससे पहले साल में केवल एक जनवरी को ही आधार तिथि मानकर वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाया जा सकता था। अब एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई व एक अक्टूबर को 18 साल की आयु पूरी करने पर मतदाता के तौर पर पंजीकरण करने के लिए आवेदन कर सकेंगे। युवाओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए अब एक जनवरी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

डीसी ने बताया कि पहले एक जनवरी के बाद 18 वर्ष की आयु पूरी करने वालों को पूरे एक साल तक इंतजार करना पड़ता था। अब मतदाता सूची के रिवीजन फोटो इलेक्ट्ररोल में अपडेशन के लिए भी नए अपडेट फॉर्म का उपयोग किया जाएगा। सभी नए नियम एक अगस्त 2022 से लागू हो गए हैं। वोटर आईडी आधार नंबर से लिंक कराने के लिए फार्म नंबर 6-बी भरकर संबंधित अधिकारी के पास जमा किया जा सकता है। मतदाताओं द्वारा आधार उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है। मतदाता ऑनलाइन माध्यम से भी अपना आधार नंबर फार्म 6-बी में भर सकते हैं।

डीसी विक्रम ने आगे बताया कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। इसके लिए एनवीएसपी डॉट आईएन वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही मतदाता सूची में नाम शामिल करवाने के लिए फार्म नंबर 6, मतदाता सूची में शामिल नाम को डिलीट कराने के लिए फॉर्म नंबर 7 तथा नाम में संशोधन, निवास परिवर्तन आदि के लिए फार्म नंबर- 8 भरा जाता है।

बैठक में भाजपा से अश्विनी कुमार गुलाटी और तेजसिंह सैनी, सीपीएम से वीरेंद्र सिंह डंगवाल, बीएसपी से उपकार सिंह, एडीसी अपराजिता, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, सीटीएम नसीब कुमार, तहसीलदार बड़खल नेहा सराहन, नायब तहसीलदार गौंछी बलकार सिंह, नायब तहसीलदार तिगांव अजय कुमार, नायब तहसीलदार मोहना ओमकार दत्त, नायब तहसीलदार धौज कारन कुमार, नायब तहसीलदार बड़खल, सुरेश कुमार सहित बैठक से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

1

No Responses

Write a response