फरीदाबाद में स्कूली बच्चों को फ्री में बांटे गए टेबलेट, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर रहे मुख्यअतिथि

फरीदाबाद में स्कूली बच्चों को फ्री में बांटे गए टेबलेट, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर रहे मुख्यअतिथि

फरीदाबाद, 06 अक्तूबर। भारत सरकार के भारी उद्योग और ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आज वीरवार को सेक्टर-12 के हेलीपैड ग्राउंड में जिला फरीदाबाद के छह विधानसभा क्षेत्रों की 1500 छात्राओं को आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्कूली छात्राओं को टैबलेट वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने  अपने संबोधन में उपस्थित छात्राओं  को संबोधित करते हुए कहा कि देश के विकास में शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी देश का विकास शिक्षा के बिना संभव नहीं हो सकता। हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा निर्देशों अनुसार टेबलेट के जरिए टेक्नोलॉजी शिक्षा का विस्तार किया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की 2020 की शिक्षा नीति को के बेहतर क्रियान्वयन के लिए टैब एक जरूरी साधन है। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले गरीब परिवारों के विद्यार्थियों को हरियाणा सरकार ने मुफ्त में दिए हैं। जो कि विद्यार्थियों को व्यावहारिक, किताबी और टेक्नोलॉजी शिक्षा प्रदान करेगा। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार द्वारा ढाई लाख विद्यार्थियों को टैब वितरित किए जा चुके हैं और सरकार का लक्ष्य है कि 600000 विद्यार्थियों को टेब मिले जो आधुनिक 2020 की शिक्षा नीति का बेहतर तरीके से क्रियान्वित कर अच्छी पढ़ाई करके देश को विकसित बनाने में विद्यार्थी पढ़ लिखकर भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि गत मई माह में जिला में लगभग 22000 टैब 10वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों और उनके अध्यापकों को वितरित किए थे। अब अब यह टैब 11वीं के विद्यार्थियों को वितरित किए जा रहे हैं। आज 5100 छात्राओं को यह टैब वितरित किए गए हैं।

बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल को इस विशेष दिन के लिए मैं उनका तहे दिल से धन्यवाद करना चाहती हूँ कि बच्चे अपनी डिक्शनरी से गरीबी शब्द मिटा दे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सोच को लेकर आगे बढ़ना है और अपने देश, शहर और परिवार के नाम को आगे बढ़ाना है। देश में हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूल के 10वी, 11वीं और  12 वीँ कक्षाओ के  बच्चों के लिए नई क्रांति के दिन से कम नही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में बीते दो साल में लगभग साढ़े चार लाख से अधिक बच्चों ने सरकारी स्कूल में एडमिशन लिया है। इतनी संख्या में बच्चे जब सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए  आते है तो वह सरकार के प्रति अपना विश्वास जता रहे है और वह सरकार की शिक्षा निति से संतुष्ट है। सरकार जब बच्चों के भविष्य की चिंता करने लगे तो समझ लीजिये की इन बच्चों का भविष्य बहुत सुनहरा और सुरक्षित है।

मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़ ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रगतिशील सोच और उनके मार्ग दर्शन का ही नतीजा है, जो कि आज विद्यार्थियों को टैबलेट बांटने का कार्यक्रम किया जा रहा है। डिजिटल इंडिया को आगे बढ़ाने में एक बहुत ही कारगार कदम है। विद्यार्थियों को डिजिटल डिवाइस देने के छोटे-मोटे अभियान तो किसी न किसी राज्य ने जरुर चलाए होंगे लेकिन इतने बड़े स्तर पर विद्यार्थियों को टैबलेट देने का अभियान देशभर में किसी भी राज्य में नहीं चलाया गया है। 

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा कहते है, कि स्कूल में पढने वाले बच्चे ही हमारे नए भारत के निर्माता है और यही देश का भविष्य है। जिनकी आने वाले समय में नए भारत निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका होगी । 

डीसी विक्रम ने  कहा कि 70 से 80 प्रतिशत सरकारी अधिकारी और राजनेता सरकारी स्कूलों से ही शिक्षा ग्रहण करके आज इस मुकाम पर पहुचे हैं।  जहां तक आर्थिक स्तिथि की बात है, तो माता-पिता के पास भले ही कम पैसा हो सकता है पर सरकार द्वारा बच्चों के भविष्य निर्माण में पैसे की कोई कमी नही होने दी जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की प्रगतिशील सोच बहुत बड़ी है जिसका प्रणाम है की आज जिला में 10वीं से 12वीं तक लर्निंग टेबलेट स्कूली बच्चों को बाटे जा रहे है। अब सरकारी स्कूल के बच्चे भी प्राइवेट स्कूल के बच्चों के साथ कदम से कदम मिलकर देश ही नही विदेशों की जानकारियाँ ले सकेंगे।  टेबलेट किसी राजनैतिक दृष्टि से नही बल्कि देश के भविष्य को सुंदर बनाने व बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर डिजिटल इंडिया से जुड़ सके। 

जिला शिक्षा अधिकारी मुनेष  चौधरी ने बताया कि जिला फरीदाबाद में गत मई माह में 24050  टैब बांटे  गए थे। आज जिला की फरीदाबाद, बड़खल, एनआईटी, तिगांव, बल्लभगढ़ और पृथला विधानसभा क्षेत्रों की 11वीं कक्षा की 1500 छात्राओं को  टैब बांटे गए हैं।  

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ,अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, डीआईपीआरओ राकेश गौतम, रेडक्रॉस के सचिव बिजेंद्र सरोत व शिक्षा विभाग के अधिकारी तथा अन्य कई गणमान्य व्यक्ति और अध्यापकगण मौजूद थे।

13

No Responses

Write a response