फरीदाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच 3 जगह जलेगा रावण, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगा पुलिसबल

फरीदाबाद में कड़ी सुरक्षा के बीच 3 जगह जलेगा रावण, चप्पे-चप्पे पर तैनात रहेगा पुलिसबल

फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने विजयदशमी के शुभ अवसर पर शहरवासियों को इस पावन पर्व की शुभकामनाएं देते हुए त्योहार को हर्षोल्लास के साथ साथ शांतिपूर्वक तरीके से मनाने की हिदायत दी है। पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि दशहरे के शुभ अवसर पर फरीदाबाद में कई स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। फरीदाबाद के तीनों जॉन एनआईटी, सेंट्रल तथा बल्लभगढ़ के दशहरा ग्राउंड व सेक्टर 16 में मुख्य समारोह का आयोजन किया जाएगा। 

विजयदशमी बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है जिसमें झांकियां निकालने के पश्चात शाम के समय रावणदहन किया जाता है। रावण दहन में कई प्रकार की आतिशबाजी का प्रयोग किया जाता है जहां भरी मात्रा में भीड़ एक स्थान पर एकत्रित होती है। ऐसे अवसर पर भीड़ का फायदा उठाकर कुछ असामाजिक तत्व अफवाह फैलाकर भगदड़ मचाते हैं और सामाजिक शांति भंग करने की कोशिश करते हैं या किसी प्रकार का धार्मिक उन्माद फैलाकर तनाव की स्थिति पैदा कर सकते हैं।  इससे निपटने के लिए फरीदाबाद पुलिस शहर के चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेगी और पुलिस सुरक्षा के बीच रावण दहन किया जाएगा। क्राइम ब्रांच की टीम सादी वर्दी में कार्यक्रम में उपस्थित रहकर उपद्रवियों पर निगरानी रखेगी।  

दशहरे के अवसर पर पुलिस की विशेष ड्यूटिया लगाई गई हैं जिसमें एसीपी स्तर के अधिकारी ड्यूटी इंचार्ज रहेंगे। पुलिस आयुक्त द्वारा सभी क्राइम ब्रांच, थाना व ट्रैफिक अधिकारियों व कर्मचारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए गए हैं। फरीदाबाद पुलिस किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है और यदि कोई भी कार्यक्रम में शांति भंग करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कानून के तहत सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि दशहरे के अवसर पर शहर में बहुत अधिक संख्या में वाहनों का आवागमन होता है जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसीलिए आमजन से अनुरोध है कि शाम के समय दशहरा कार्यक्रम स्थल के आसपास से जाने से बचें और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए दूसरे रास्ते का चयन करें। इसके साथ ही बहुत अधिक भीड़ होने के कारण जेबकतरे इसका फायदा उठाकर लोगों के पैसे, पर्स या अन्य जरूरी सामान चोरी कर लेते हैं। 

आमजन से अनुरोध है कि भीड़ में जेब कतरों से सावधान रहें और अपनी वस्तुएं संभालकर रखें। फरीदाबाद पुलिस का आमजन से विशेष आग्रह है कि दशहरा कार्यक्रम में अपने बच्चों का विशेष ध्यान रखें क्योंकि भीड़ अधिक होने के कारण छोटे बच्चे भीड़ में खो जाते हैं और बाद में उनके साथ-साथ उनके माता-पिता को बहुत परेशानी उठानी पड़ती है। पुलिस प्रवक्ता ने शहरवासियों को उक्त सावधानियां बरतते हुए दशहरा पर्व मनाने की हार्दिक शुभकामनाएं दी।

9

No Responses

Write a response