फरीदाबाद की 25 किलोमीटर सड़कों पर मरम्मत कार्य मानसून के बाद शुरू होगा: FMDA

फरीदाबाद की 25 किलोमीटर सड़कों पर मरम्मत कार्य मानसून के बाद शुरू होगा: FMDA

फरीदाबाद, 07 अक्टूबर: फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) जल्द ही सेक्टर 15-15ए डिवाइडिंग सड़क का उन्नयन, सीनियर सेकेंडरी स्कूल से एसीपी कार्यालय तक की सड़क की विशेष मरम्मत और अंखिर चौक से सूरजकुंड तक का उन्नयन काम जल्द ही शुरू करेगा। प्राधिकरण द्वारा निविदाएं पहले ही जारी की जा चुकी है और इन परियोजनाओं के लिए बोली आमंत्रित की गई हैं।  

शहर में सड़क सुरक्षा में सुधार और निवासियों को बेहतर आवागमन का अनुभव प्रदान करने के लिए सड़क अवसंरचना का विकास एफएमडीए के लिए एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। शहर की विभिन्न सड़कों पर मरम्मत का काम चल रहा है और समय पर पूरा करने और गुणवत्ता मानकों का सख्ती से पालन किया जाएगा,” एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल, ने कहा।

इसके अतिरिक्त, एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल की अध्यक्षता में आयोजित 11वीं कोर प्लानिंग सेल (सीपीसी)

समिति की बैठक में ग्रेटर फरीदाबाद में लगभग 12 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली आठ सड़कों की विशेष मरम्मत की सिफारिश की गई और इसे एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा अनुमोदित किया गया। शहर में इन आठ मास्टर सड़कों के नए चिन्हित हिस्सों का उन्नयन मानसून के बाद किया जाएगा।

टीम ने इन हिस्सों की पहचान की है, जिनकी तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है, क्योंकि उनकी स्थिति समय के साथ खराब हो गई है। इन सड़कों को हरियाणा के शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) और फरीदाबाद नगर निगम (एमसीएफ) से एफएमडीए में स्थानांतरित कर दिया गया था। हमें अब सीपीसी की बैठक में इन मास्टर सड़कों की विशेष मरम्मत को आगे बढ़ाने की सिफारिश मिली है और जल्द ही काम शुरू हो जाएगा,” एफएमडीए के इन्फ्रा 1 डिवीजन के मुख्य अभियंता, श्री सज्जन सिंह, ने कहा। “एफएमडीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि कार्य शुरू होने से पहले वह इंजीनियरिंग टीम के साथ इन प्रस्तावित स्थलों का निरीक्षण करेंगे।

वर्तमान में चल रही सड़क मरम्मत परियोजनाएं

फरीदाबाद शहर के भीतर तक पहुंच बनाने और कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एफएमडीए वर्तमान में कई सड़क मरम्मत परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें लगभग 14.5 किलोमीटर शहर की सड़कों को बहाल किया जा रहा है। इनमें 87/88, 88/89, 86/87 और 80/81 की बाहरी परिधीय सड़क के साथ आगरा नहर पर सेक्टर-29 पुल से ग्रेटर फरीदाबाद में स्थित अमृता अस्पताल तक 75 मीटर लंबी सड़क शामिल है।

इसके अतिरिक्त, 1.5 किमी लंबी सेक्टर 11/12 मास्टर डिवाइडिंग रोड (कोर्ट रोड), एनएच-19 से लेबर चौक तक सेक्टर-15/16 की 1.4 किमी लंबी डिवाइडिंग रोड, वाईएमसीए चौक से बाईपास रोड तक सेक्टर 6/7 और 8/9 की 1.5 किमी मास्टर डिवाइडिंग रोड, व्यापार मंडल से वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तक 300 मीटर मास्टर रोड के उन्नयन कार्य प्रगति पर है। एफएमडीए के अधिकारी सेक्टर 11-12 और 15-16 के साइकिल ट्रैक और फुटपाथ के साथ मास्टर रोड, सड़क किनारे नालों की विशेष मरम्मत पर भी काम कर रहे हैं।   

नई परियोजनाएं होंगी शुरू

एफएमडीए ने आगे के सड़क मरम्मत कार्यों की पहचान की है, जिससे शहर के निवासियों को काफी लाभ होगा। विशेष सड़क मरम्मत परियोजनाओं में ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र की चार सड़कों का सुदृढ़ीकरण करना, सेक्टर 14-15 और 16-17 की डिवाइडिंग रोड की मास्टर सड़कों का उन्नयन करना, साइकिल ट्रैक विकसित करना, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर लेबर चौक से बाईपास रोड तक सरफेस ड्रेन और फुटपाथ का विकास करना, बड़खल रोड ओवर ब्रिज और नीलम रोड ओवर ब्रिज का पुनर्वास शामिल हैं।

12

No Responses

Write a response