फरीदाबाद में होगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, 5 से 18 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते हैं

फरीदाबाद में होगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन, 5 से 18 वर्ष तक के बच्चे भाग ले सकते हैं

फरीदाबाद, 04 अक्टूबर। उपायुक्त विक्रम ने बताया कि हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के निर्देशानुसार 5 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए 14 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जाएगा।

उपायुक्त एवं जिला बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष विक्रम ने बताया कि 14 अक्टूबर को “ऑन द स्पॉट नेशनल पेंटिंग कम्पटीशन” का भी आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में विजेता बच्चों को 14 नवम्बर को बाल भवन फरीदाबाद में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए एनआईटी में स्थित कार्यालय जिला बाल कल्याण परिषद बाल भवन से संपर्क किया जा सकता है।

यह रहेगा शेड्यूल

14 अक्टूबर को आयोजित ग्रुप डांस प्रतियोगिता, 6 से 8 मिनट और 6 से 9 मिनट का समय सिर्फ ग्रुप 4 के लिए, इस प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के अभद्र गीत या नृत्य को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 15 अक्तूबर को देशभक्ति सोंग प्रतियोगिता, 3 से 5 मिनट और 4 से 6 मिनट का समय सिर्फ ग्रुप 4 के लिए, फैंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन, समय 1 से 2 मिनट, चित्रकला प्रतियोगिता ऑन द स्पॉट, समय 2 घंटे, जिसमें ग्रुप दो, तीन और चार को किसी का विषय नेता, खिलाड़ी या किसी प्रमुख व्यक्ति का चित्र, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, समय 2 घंटे, जिसमें दूसरा ग्रुप केवल बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, कन्या भ्रूण हत्या, जल/पर्यावरण बचाओ, वन्य जीवन, COVID-19 के दौरान स्वच्छता के मूल्य आदि जैसे किसी भी सामाजिक मुद्दे पर तीसरा और चौथा ग्रुप केवल बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, महिला जैसे किसी भी सामाजिक मुद्दे पर भ्रूण हत्या, जल बचाओ/पर्यावरण, वन्य जीवन आदि पर पोस्टर बनाएगा। 

17 अक्तूबर सोलो डांस प्रतियोगिता, समय 3 से 5 मिनट ग्रुप एक व दो के लिए और 4 से 6 मिनट ग्रुप तीन और चार के लिए इस प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के अभद्र गीत या नृत्य को स्वीकार नहीं किया जाएगा। क्विज कॉम्पीटिशन का विषय करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान विषय होगा। बेस्ट ड्रामेबाज, समय 3 से 5 मिनट का समय दिया। 18 अक्तूबर फन गेम्स फॉर बॉयज जिसमे साड़ी बांधना और कैट वाक के लिए समय 15 मिनट, फन गेम्स फॉर गर्ल्स जिसमें पगड़ी बांधना और विभिन्न शैलियों की धोती बांधना, समय 15 मिनट, सोलो सोंग प्रतियोगिता, समय 3 से 5 मिनट इस प्रतियोगिता में किसी भी प्रकार के अभद्र गीत या नृत्य को स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

डेक्लामेशन कांटेस्ट में निम्नलिखित में से कोई भी विषय: तीसरे ग्रुप के लिए भारतीय शिक्षा प्रणाली गुण/दोष, पर्यावरण बचाओ, योग- स्वास्थ्य और फिटनेस, बाल अधिकार, बाल श्रम, खेल में हरियाणा की उपलब्धियां/भूमिका और निम्नलिखित में से कोई एक विषय चौथे ग्रुप के लिए कोविड-19, सोशल मीडिया, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन, सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान के खतरे, नशा मुक्ति, ऑनलाइन शिक्षा – गुण और दोष और खेल में हरियाणा की उपलब्धियां/भूमिका जिसके लिए समय 3 से 5 मिनट।

19 अक्तूबर सोलो क्लासिकल डांस प्रतियोगिता जिसमें कोई भी शास्त्रीय संगीत पर नृत्य, समय 3 से 5 मिनट ग्रुप एक व दो के लिए और 4 से 6 मिनट ग्रुप तीन और चार के लिए, रंगोली कॉम्पिटिशन का विषय वेलकम डिजाईन, कोई भी पक्षी, कोई भी फूल, बालिका बचाओ, कोई भी त्योहार, कोई भी प्रमुख व्यक्तित्व और दिवाली समय 1 घंटा 30 मिनट, थाली पूजन/कलश डेकोरेशन जिसमें तीसरा ग्रुप करवा चौथ, शिव पूजा, राखी थाली और चौथा ग्रुप दिवाली पूजन, करवा चौथ, शिव पूजा, राखी थाली समय 30 मिनट, दीया/कैंडल डेकोरेशन, समय 30 मिनट, क्ले मोडलिंग, समय 60 मिनट, कार्ड मेकिंग प्रतियोगिता का विषय जन्मदिन, कोई त्योहार, फैमिली ट्री, परिवार की तस्वीर का पेस्ट समय 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

9

No Responses

Write a response