फरीदाबाद में लगा वोकल फॉर लोकल मेला, मंत्री गुर्जर बोले- मोदी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया

फरीदाबाद में लगा वोकल फॉर लोकल मेला, मंत्री गुर्जर बोले- मोदी सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया

फरीदाबाद, 01 अक्टूबर। भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान के तहत महिलाएं और युवा स्वरोजगार की दिशा में इसी तरह बेहतर कदम उठाते रहे तो भारत निश्चित तौर पर दुनिया में नंबर वन विकसित देश बनेगा। आत्मनिर्भर अभियान के तहत देश में स्वयं सहायता समूह की लाखों महिलाएं अपने स्वयं  के कारोबार करके बेहतर उत्पाद बनाकर व्यापार में भागीदारी जता रही हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर आज शनिवार को स्थानीय सेक्टर-12 के कन्वेंशन हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मोत्सव सेवा पखवाड़े के तहत आत्मनिर्भर अभियान की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए जिला फरीदाबाद में वोकल फार लोकल अभियान मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित स्वयं  सहायता सहायता समूह की महिलाओं को संबोधित कर रहे थे।  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर अभियान के तहत वोकल फार लोकल कार्यक्रम के तहत  लाखों महिलाओं को आत्मनिर्भर निर्भर बनाने का काम किया है। इन महिलाओं से देश की अन्य महिलाएं प्रेरणा लेकर वह भी देश को आत्मनिर्भर बनाने में अपनी भागीदारी कर रही है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे अपने हाथों से बनी वस्तुओं की क्वालिटी से किसी भी प्रकार का समझौता ना करें। अच्छी क्वालिटी की वस्तु बनाएंगे तो उसके दाम भी अच्छे मिलेंगे। उन्होंने कहा कि ऐसी वस्तुएं तैयार करें  जो देश के लिए ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनकी मांग बढे। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने  कहा कि हर बहन स्वावलंबी बनेगी तो हर हाथ को काम मिलेगा और काम के बदले आमदनी भी बैठेगी तो निश्चित तौर पर संपन्न भारत बनाने में स्वयं सहायता समूहों की स्वावलंबी महिलाओं का विशेष योगदान होगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं के लिए मूल मंत्र स्टार्टअप लांच किया है। उस अभियान के तहत भी युवाओं को स्वरोजगार के प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में लाल किला से अपने संबोधन में कहा था, कि स्वदेशी वस्तुओं पर हमें गर्व करना चाहिए। आज हमारे देश में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अनेक स्वदेशी वस्तुएं बनाई जा रही है। जिनकी क्वालिटी भी बहुत बेहतर है। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि वर्ष 2015 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में 70 प्रतिशत सेना का सामन भी भारत में ही बनने लगा है। जो पहले विदेशों से आयात करनी पड़ता था। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि जहां मांग है उन्हीं के ज्यादा से ज्यादा उत्पाद पैदा करें। अच्छी क्वालिटी के उत्पाद बनाओगे तो रेट भी अच्छी मिलेंगे।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाएं पूरी ईमानदारी के साथ काम आ कर खा रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर अभियान के सपने को साकार कर रही है। उन्होंने कहा कि आबादी के हिसाब से दुनिया में भारतवर्ष दूसरे नंबर पर है। इसलिए हमें स्वरोजगार की ओर युवाओं तथा महिलाओं को प्रेरित करना होगा। ताकि हम देश को आत्मनिर्भर बना कर  विकसित करें।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 25 साल देश की जनता के लिए अमृत काल है। इस अमृत काल के दौरान हमें देश को संपन्न बनाने में नए नए उत्पाद तैयार करने होंगे। जब हमारा देश आजादी का 100वा वर्ष मनाएगा तब दुनिया का नंबर वन विकसित देश बनानेगा।

जिला परिषद सीईओ सुमन भाखड ने केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का स्वागत करते हुए कहा कि मेक इन इंडिया के तहत वोकल फार लोकल मेले का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि  इस मेले में 12 विभागों शहरी और ग्रामीण सहायता समूह के ग्रुप आए हैं। जिन्होंने अपने प्रोडक्ट की स्टाले भी लगाई गई है।

सीइओ सुमन भाखड ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रंखला में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मोत्सव सेवा पखवाड़ा के तहत  प्रधानमंत्री वोकल फॉर लोकल अभियान के मेले में कृषि और किसान कल्याण विभाग, महिला बाल विकास विभाग, वन स्टाप सेंटर, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम, एसीएफ का स्थानीय शहरी निकाय राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना, प्रगतिशील महिला स्वयं सहायता समूह, रोजगार विभाग, हरियाणा राज्य ग्रामीण मिशन, एचएसआरएलएम, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, हरियाणा पिछड़ा वर्ग, हरियाणा खादी ग्राम उद्योग बोर्ड, जिला एमएसएमई केंद्र, डेयरी एवं पशुपालन विभाग द्वारा अपनी स्टाले भी लगा रखी है। जहां वे अपने तैयार उत्पाद दिखा कर  मेले में लोगों को अवगत कराया जा रहा है।

वोकल फार लोकल मेले में स्वयं सहायता समूह की महिला गीता देवी, श्रीमती सरोज देवी करौली, श्रीमती भावना जून्हेड़ा, श्रीमती बबीता और डॉक्टर गुंजन सिंह ने अपने उत्पादों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा आत्मनिर्भर अभियान के तहत किए गए रोजगार में  अपने उत्पादों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

मेले में सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की भजन पार्टी के कलाकारों ने जलशक्ति अभियान सहित सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सेवा पखवाड़ा के तहत विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और परियोजनाओं बारे गीतों के जरिये वहां उपस्थित लोगों को जागरूक किया। मेले में मां शारदे, मैंने करा कदम ऊंचा कदम हरियाणे का, केसरिया बालम पधारो मारे देश, आरररर गोविंदा गीत गाकर मन्त्री का स्वागत किया।वोकल फार लोकल मेले का समापन राष्ट्रीय गीत के साथ हुआ।

5

No Responses

Write a response