फरीदाबाद: पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी, जानिए कब होंगे चुनाव और कब आएंगे नतीजे

फरीदाबाद: पंचायत चुनाव का कार्यक्रम जारी, जानिए कब होंगे चुनाव और कब आएंगे नतीजे

फरीदाबाद, 31 अक्तूबर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद जिला में तीसरे व अंतिम चरण में चुनाव करवाये जायेंगे। इनमें जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के लिए 22 नवंबर तथा सरपंच व पंच पद के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा। उपायुक्त विक्रम सिंह पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर सोमवार को लघु सचिवालय में जिला के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की मीटिंग में दिशा-निर्देश दे रहे थे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि सरपंच, पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों का मतदान ईवीएम से होगा जबकि पंच पद का मतदान बैलेट पेपर से होगा। उन्होंने जिला के मतदाताओं से अपील की कि वे पंचायती राज चुनावों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें तथा ईमानदार एवं साफ सुथरी छवि के उम्मीदवारों को जिताएं। उन्होंने यह भी अपील की कि मतदाता जाति, धर्म आदि से ऊपर ऊठकर मतदान करें। उपायुक्त ने पुलिस अधिकारियों को सेंसेटिव व हाइपर सेंसेतिव स्पॉट्स पर कड़ी निगरानी रखने के आदेश दिए। 

ये है पंचायत चुनाव का कार्यक्रम

– 29 अक्तूबर को जिला उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत), पंचायत चुनाव की विधिवत अधिसूचना जारी करेंगे।

– 5 नवम्बर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है।

– 11 नवम्बर नामांकन का अंतिम दिन होगा।

– 12 नवम्बर को नामांकन की जांच (स्क्रूटनी) होगी।

– 14 नवम्बर को उम्मीदवार दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन वापिस ले सकते हैं।

– 14 नवम्बर को उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापिस लेने के बाद उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे।

– 14 नवम्बर को ही चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

– 22 नवंबर को पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद के सदस्यों के लिए मतदान होगा।

– 25 नवंबर को सरपंच और पंच पद के लिए मतदान होगा।

– मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

– यदि जिला परिषद सदस्य व पंचायत समिति सदस्य के लिए दोबारा मतदान (रि-पोल) होता है तो वह 25 नवंबर को करवाया जाएगा।

– यदि किसी सरपंच व पंच पद के लिए दोबारा मतदान (रि-पोल) होता है तो वह 27 नवंबर को होगा।

– सरपंच व पंच पद के नतीजे उसी दिन चुनाव के बाद घोषित कर दिए जाएंगे।

जिला परिषद सदस्यों व पंचायत समिति सदस्यों के नतीजे 27 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे।

चुनाव लड़ने के लिए यह होगी शैक्षणिक योग्यता

– पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं व अनुसूचित जाति की महिला उम्मीदवार के लिए 5वीं कक्षा पास होना जरूरी है। 

– सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए (जिसमें अनुसूचित जाति की महिला भी शामिल है) 8वीं पास होना जरूरी है।

– पंचायत समिति सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। 

– जिला परिषद सदस्य के लिए अनारक्षित उम्मीदवार के लिए 10वीं, अनुसूचित जाति के पुरुष उम्मीदवार व किसी भी श्रेणी की महिला उम्मीदवार के लिए 8वीं पास होना जरूरी है। 

उम्मीदवार को यह जमा करानी होगी जमानत राशि

– पंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 250 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 125 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– सरपंच पद के लिए अनारक्षित उम्मीदवार को 500 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 250 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– पंचायत समिति सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 750 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 375 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

– जिला परिषद सदस्य के अनारक्षित उम्मीदवार को 1000 रुपये व महिला, अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग उम्मीदवार को 500 रुपये जमानत राशि जमा करवानी होगी।

यह होगी चुनाव खर्च की सीमा

– पंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 50,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।

– सरपंच पद का उम्मीदवार अधिकतम 2  लाख रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।

– पंचायत समिति सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 3,60,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।

– जिला परिषद सदस्य का उम्मीदवार अधिकतम 6,00,000 रुपये चुनाव खर्च कर सकता है।   

फरीदाबाद जिला में 100 पंचायतों में 2 लाख 26 हजार 526 हैं मतदाता

उपायुक्त ने बताया कि जिला में कुल 2 लाख 26 हजार 526 मतदाता हैं। इनमें 1 लाख 21 हजार 952 पुरुष, 1 लाख 4 हजार 559 महिलाएं और 15 अन्य शामिल हैं। उपायुक्त ने बताया कि जिला में कुल 311 पोलिंग स्टेशन हैं, इनमें से 92 संवेदनशील और 94 अतिसंवेदनशील हैं।

100 सरपंच, 1059 पंच, 10 जिला परिषद व 60 पंचायत समिति सदस्यों के लिए होगा फरीदाबाद जिला में चुनाव

जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि फरीदाबाद जिला में 100 सरपंच, 1059 पंच, 10 जिला परिषद सदस्य व 60 पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव होगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला में 311 बूथ बनाए गए हैं। इनमें फरीदाबाद ब्लॉक में 86, बल्लभगढ़ ब्लॉक में 144 व तिगांव ब्लॉक में 81 बूथ बनाए गए हैं।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, नगराधीश अमित मान, डीडीपीओ राकेश मोर, पुलिस अधिकारियों व अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

9

No Responses

Write a response