फरीदाबाद: परिवार पहचान पत्र अपडेट करने के लिए लगाए कैंपो का ADC ने किया निरीक्षण

फरीदाबाद: परिवार पहचान पत्र अपडेट करने के लिए लगाए कैंपो का ADC ने किया निरीक्षण

फरीदाबाद, 09 दिसम्बर। परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) को अपडेट कराने के लिए सरकार द्वारा आज शनिवार को जिलास्तर पर सभी 40 वाडों में व गांवों में सभी सरकारी स्कूलों पर कैंपो का आयोजन किया गया। पीपीपी की नोडल अधिकारी एवं एडीसी अपराजिता ने  जिले के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-10, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गांव भतोला, राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, खेड़ी कला और राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर -7 का दौरा कर परिवार पहचान पत्र को अपडेट करने के कार्यों का  निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान एडीसी ने वहां उपस्थित कर्मचारियों और परिवार पहचान पत्र को अपडेट कराने आए लोगों से बातचीत कर सुनिश्चित किया कि किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की दिक्कत न आए। उन्होंने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा कि जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है वह दिए गए समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचे और अगर कोई कर्मचारी लेटलतीफी करता है जो उसके कार्यवाही की जाएगी।

एडीसी अपराजिता ने बताया कि कैंप में परिवार पहचान पत्र में इनकम सत्यापन को छोड़कर अन्य कार्य किए जा रहे है। जैसे किसी का नाम जोड़ना, दिव्यागों का स्टेट्स अपडेट कराना, जन्मतिथि में सुधार करना आदि शामिल है। 55 वर्ष से अधिक आयु वाले व्यक्ति के जन्मतिथि में सुधार के लिए वोटर आईकार्ड लाना अनिवार्य किया गया है। वोटर कार्ड वर्ष 2017 के पहले का होना जरूरी है। इन कैंप में कोई भी परिवार का मुखिया अपने पहचान पत्र को अपडेट करा सकेगा। कैंप दो चरणों में आयोजित किए जाएंगे। नगर निगम क्षेत्र में सभी 40 वाडों में व गांवों में सभी सरकारी स्कूलों पर कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया तिगांव ब्लॉक में 72, फरीदाबाद में 78 तथा बल्लभगढ़ ब्लॉक में 116 कैंप लगेंगे। इस काम के लिए करीब 6000 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। सभी सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

हेल्पलाइन नंबर पर मिलेगी जानकारी

एडीसी अपराजिता ने बताया कि प्रशासन ने पीपीपी के लिए हेल्पलाइन नंबर 0129-2792999 जारी किया है। कोई भी नागरिक सुबह नौ से शाम पांच बजे तक फोनकर परिवार पहचान पत्र से संबंधित जानकारी ले सकता है। जिलेभर में नगर निगम के 40 वार्ड समेत कुल 266 बूथ बनाए जा रहे हैं। इन बूथों पर बैठे कर्मचारी पीपीपी अपडेट करेंगे।

5.92 लाख से अधिक बन चुका है पीपीपी

विभागीय अधिकारियों की मानें तो फरीदाबाद में 592625 परिवारों के पीपीपी बन चुके हैं। इनमें बल्लभगढ़ एरिया में 41778, फरीदाबाद ब्लॉक में 25395 तथा तिगांव में 28562 परिवार शामिल हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में कुल 496918 लोगों के पहचान पत्र बन चुके हैं।

47

No Responses

Write a response