EPF Balance Check

PF बैलेंस चेक – कैसे करते हैं PF अकाउंट बैलेंस और स्टेटमेंट चेक?

अब आपको अपना PF बैलेंस जानने के लिए वर्ष के अंत में बनने वाले PF स्टेटमेंट का इंतज़ार नही करना होगा, आप घर बैठे-बैठे मिनटों में अपना PF बैलेंस जान सकते हैं।

EPF (Employee Provident Fund) कर्मचारी भविष्य निधि, एक प्रकार का बचत कोष है; जो किसी भी सरकारी अथवा प्राइवेट कम्पनी में कार्यरत कर्मचारियों के लिए होता है। इस बचत निवेश के माध्यम से कर्मचारी की सैलरी का एक निश्चित भाग बचत कोष में जमा होता रहता है; जो कि सरकार द्वारा सुनिश्चित की गई ब्याज दर पर बढ़ता रहता है। यह बचत निवेश भविष्य में कर्मचारियों की आर्थिक सहायता हेतु होता है। इस बचत कोष को EPFO (Employees Provident Fund Organization) के द्वारा संचालित(पोषित) किया जाता है।

यह कोष कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ा आर्थिक मददगार बन गया है। आज की तारीख़ में EPF का इस्तेमाल बहुत तेज़ी के साथ बढ़ रहा है, सरकारी अथवा गैर सरकारी कर्मचारी लगभग सभी क्षेत्रों में PF अकाउंट का इस्तेमाल कर; अपनी सैलरी का एक निश्चित भाग खाते में डाल रहे हैं और रिटायरमेंट के समय या नौकरी छोड़ते वक्त वे ब्याज सहित अपना पूरा पैसा प्राप्त भी कर रहे हैं।

EPFO द्वारा यह भी सुनिश्चित किया गया है कि कर्मचारी जब कभी भी चाहे अपना PF अकाउंट बैलेंस बड़ी ही आसानी से देख सके, EPFO ने इसके लिए बहुत अच्छे कदम भी उठाए हैं। आज डिजिटलीकरण के इस दौर में आप अपना PF बैलेंस घर बैठे-बैठे मिनटों में देख सकते हैं।  

चार माध्यम जिनके द्वारा आप अपना PF बैलेंस जान सकते हैं:

घर बैठे PF बैलेंस जानने के तरीके:

1. मिस कॉल के द्वारा PF बैलेंस कैसे जानें:

  • मिस कॉल के जरिए आप बड़ी ही आसानी से अपना PF बैलेंस जान सकते हैं।
  •  यदि आप UAN (Universal Account Number) पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो अपने मोबाइल नम्बर से 011-22901406 पर मिस कॉल कर दें।
  • मिस कॉल देने के पश्चात EPFO द्वारा आपको अपने मोबाइल नम्बर पर एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें आपके PF खाते की सभी जानकारीयाँ उपलब्ध होगी।
  • यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह भी है कि UAN से आपका बैंक अकाउंट, PAN और आधार कार्ड लिंक होना चाहिए।

2. SMS के द्वारा PF बैलेंस कैसे जानें:

  • SMS के द्वारा PF बैलेंस जानने के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण है कि आपका UAN नम्बर EPFO के साथ रजिस्टर्ड हो।
  • आपको SMS में EPFOHO<space>UAN<space>ENG टाइप करना होगा और इसे 7738299899 पर भेजना होगा।
  • SMS करने पश्चात EPFO द्वारा आपको अपने मोबाइल नम्बर पर एक संदेश प्राप्त होगा, जिसमें आपके PF खाते की सभी जानकारियां उपलब्ध होगी।
  • SMS में आख़िर के 3 अक्षर यह जानकारी देते है कि आप किस भाषा में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • यदि आप हिंदी भाषा में SMS प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अंत SMS के अंत में ENG की जगह HIN टाइप करना होगा।
  • यह सर्विस अंग्रेज़ी, हिंदी, पंजाबी समेत 10 अलग-अलग भाषाओँ में उपलब्ध है।

3. APP के द्वारा PF बैलेंस कैसे जानें:

  • UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) को ई-गवर्नेंस बनाने की परिकल्पना की गई है। इसे भारत में मोबाइल गवर्नेंस को चलाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिविजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है। 
  • सर्वप्रथम आप अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के माध्यम से या 9718397183 पर मिस कॉल देकर या फिर UMANG की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड करें।
  • अपने फ़ोन नम्बर को रजिस्टर करने के पश्चात UMANG APP में लॉगिन करें।
  • अपने मोबाइल के टोप लेफ़्ट कॉर्नर में जाकर Service Directory को चुने।
  • तत्पश्चात् यहाँ आप EPFO विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको Employee Centric Services को चुनना होगा।
  • यहाँ view passbook पर क्लिक करने पर आपको अपना UAN नम्बर व OTP लिखना होगा।
  • अब आप अपने PF अकाउंट का सम्पूर्ण विवरण ले सकते हैं।

4. EPF वेबसाइट से PF बैलेंस कैसे जानें:

  1. सर्वप्रथम हमें EPFO की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा।
  2. इसके बाद हमें Our Services  बटन पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर हमें Our Services की दूसरी सूची में दिखाई दे रहे For Employees पर क्लिक करना होगा।
  4. इसके बाद EPFO के पोर्टल पर दिखाई दे रहे Member Passbook पर क्लिक करना होगा।
  5. यहाँ हमसे UAN नंबर और Password पूछा जाएगा, जिसे भरने के पश्चात जब passbook सेवा ऐक्टिवेट हो जाएगी, हम अपना PF अकाउंट देख सकते है, उससे जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  6. Passbook यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर 6 घंटे के रजिस्ट्रेशन के बाद उपलब्ध होगी।

EPF से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल:

UAN नम्बर क्या है?

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने UAN(यूनिवर्सल अकाउंट नम्बर) की शुरुआत वर्ष 2014 में की थी। यह 12 डिजीट का एक यूनिक नम्बर होता है।लगभग सभी कम्पनियाँ अपने कर्मचारियों को UAN नम्बर उपलब्ध करवाती हैं। प्रत्येक कर्मचारी के पास अपना UAN नम्बर होना आवश्यक होता है, जिसके द्वारा वह अपने PF बैलेंस, EPF अपडेट, EPF ट्रान्स्फ़र जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं का लाभ उठा सकता है। और जानने के लिए यहाँ से पढ़ें

क्या बिना UAN के भी EPF बैलेंस चेक किया जा सकता है?

यदि किसी कर्मचारी के पास अपना UAN नही है तो भी वह EPF बैलेंस चेक कर सकता है, लेकिन इसके लिए कर्मचारी को अपनी EPF खाता संख्या ज्ञात होनी चाहिए, यह खाता संख्या आपको अपनी पे- स्लिप( सैलरी की रसीद ) पर लिखी हुई मिल जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर क्षेत्र ऑफ़िस चुनें, यह विवरण वहाँ लिखें, तत्पश्चात आपके पास EPF बैलेंस से संबंधित SMS आ जाएगा।

2

No Responses

Write a response